रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में भ्रष्टाचार- ABVP ने सौंपा ज्ञापन

Wed 11-Sep-2024,11:21 PM IST +05:30
रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में भ्रष्टाचार- ABVP ने सौंपा ज्ञापन
Madhya Pradesh / Jabalpur :

जबलपुर/ अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद जबलपुर महानगर द्वारा रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों को हो रही व्याप्त विभिन्न समस्याओं के निराकरण हेतु आज विश्वविद्यालय के कुलगुरु महोदय को सैंकड़ों की संख्या में प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा।

अभाविप के ज्ञापन अनुसार, हाल ही में लोकायुक्त द्वारा विश्वविद्यालय के एक कर्मचारी को विद्यार्थी से रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ पकड़ा था जो की अत्यंत निंदनीय है, अतः विद्यार्थी परिषद उक्त दोषी को विवि से बर्खास्त करने की माँग करती है ।

विश्वविद्यालय में भ्रष्टाचार की बढ़ती हुई घटनाओं को देखते हुए, परिषद ने मांग की कि पूछताछ विभाग में कर्मचारियों की जगह सहायक कुलसचिव का स्थानन होना चाहिए, जिससे भ्रष्टाचार पर रोक लगे। साथ ही ⁠पिछले कई वर्षों से परीक्षा विभाग में कई कर्मचारी एक ही स्थान पर कार्यरत है अतः जिन कर्मचारियों का को 3 वर्ष से अधिक हो गये हैं उनका विभाग परिवर्तन करना चाहिए ।

परिषद ने ⁠बी पीएड के अनेक विद्यार्थीयों का TA & DA भत्ता एक वर्ष से भुगतान नहीं हुआ है, अविलंब पूर्ण भुगतान करने की मांग की।

इसके अलावा ⁠विश्वविद्यालय द्वारा परीक्षा केंद्र विश्वविद्यालय से हटाकर अन्य महाविद्यालयों में कर दिया गया है जिसके कारण विद्यार्थियों को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन केन्द्रों में ना ही परीक्षा देने की उचित व्यवस्थाएँ की जाती है और न कक्षाएँ लगती है। परिषद ने मांग की कि पूर्व की भाँति विश्वविद्यालय को परीक्षा केंद्र बना कर परीक्षाएँ सुचारू रूप से करायी जायें।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद उक्त सभी समस्याओं का अविलंब पूर्ण निराकरण करने की माँग की है, साथ ही समय सीमा में समस्याओं का निवारण ना होने पर उग्र आंदोलन की धमकी भी दी है।

प्रदर्शन के दौरान प्रदेश मंत्री माखन शर्मा, महानगर मंत्री ऐश्वर सोनकर, अरिन पांडेय,प्रांशुल सोनकर, आर्यन पुंज, शोभित मिश्रा, भास्कर पटेल एवं अन्य कार्यकर्ता उपस्थित रहे।